यूपी निकाय चुनाव के दुसरे चरण पर मतदान जारी: पक्ष और विपक्ष ने क्या कुछ कहा ?

Samvad News Burau UP

उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज 25 जिलों के कुल 189 निकायों में वोटिंग हो रही है। इस फेज में 6 नगर निगम लखनऊ, अलीगढ़, इलाहाबाद, वाराणसी, गाजियाबाद और पहली बार नगर निगम बना मथुरा भी शामिल है। इसके अलावा 51 नगरपालिका और 132 नगर पंचायतों के लिए वोटिंग हो रही है। इस चरण में कुल 1.29 करोड़ वोटर 24 हजार 622 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे।

इस चरण में कुल 1.29 करोड़ वोटर 24 हजार 622 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे.

इन जिलों में हो रही है वोटिंग

लखनऊ, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, अमरोहा, रामपुर, पीलीभीत, शाहजहांपुर, अलीगढ़, मथुरा, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, इटावा, ललितपुर, बांदा, इलाहाबाद, सुल्तानपुर, अम्बेडकरनगर, बहराइच, श्रावस्ती, संतकबीरनगर, देवरिया, बलिया, वाराणसी, भदोही.

खासबात ये है कि इस बार 100 साल में लखनऊ में पहली महिला मेयर बनेगी. जो एक इतिहास बनेगा.

बता दें कि पहली बार यहां मेयर की सीट महिला के लिए रिजर्व की गई है, जानकारी के मुताबिक 1916 में म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन एक्ट बनाया गया था और 1917 में महापौर का पहला चुनाव हुआ था.

राजधानी लखनऊ से गृहमंत्री राजनाथ सिंह सांसद हैं. ऐसे में यहां उनकी साख दांव पर है. 20 साल से ज्यादा वक्त से राजधानी के मेयर की सीट पर बीजेपी का कब्जा है. ऐसे में यह सिलसिला बनाए रखने की जिम्मेदारी अब बीजेपी के दिग्गजों पर आ गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *