क्या हैं कोरोना वायरस के नए लक्षण,आपको सर्दी-जुकाम या कोरोना?, इन लक्षणों से करें पहचान

Coronavirus Symptoms: कोरोना की दूसरी लहर ने पूरे देश में कहर मचा रखा हैं, कोरोना का ये रूप बहुत ज्यादा संक्रामक है इसलिए लोग बहुत जल्दी इसकी चपेट में आ जा रहे हैं. हालत ये है कि अब लोग मौसमी बुखार या बदन दर्द जैसे लक्षण दिखने पर भी तुरंत घबरा जा रहे हैं. ये लक्षण हर बार कोरोना के नहीं हो सकते हैं.

सर्दी-खांसी, बुखार, बदन में दर्द, गले में खराश- ये कुछ ऐसे लक्षण हैं जो कॉमन कोल्ड ,फ्लू और कोरोना वायरस (Coronavirus) तीनों में नजर आते हैं. यही कारण है कि बहुत से लोग यह अंतर नहीं कर पा रहे हैं कि उन्हें सामान्य सर्दी-जुकाम और वायरल फ्लू हुआ है या फिर कोरोना वायरस.

Pic Credit- Social Media

हालांकि अगर आपको किसी भी तरह का संदेह महसूस हो तो तुरंत कोरोना का टेस्ट (Coronavirus test) करवाएं ताकि समय पर इलाज शुरू हो सके और आप दूसरों को संक्रमित न करें.

आपको सर्दी-जुकाम या फिर कोरोना ?

  • तेज बुखार, लगातार सूखी खांसी, खाने और सूंघने की क्षमता चले जाना कोरोनावायरस के आम लक्षण हैं.
  • कोरोना संक्रमण के कुछ मामलों में शरीर में दर्द, थकान या कमजोरी जैसे लक्षण भी नजर आते हैं.
  • कोरोना की दूसरी लहर में मरीजों को पेट से जुड़ी भी कई दिक्कतें हो रही हैं.
  • कोरोना संक्रमण के गंभीर मामलों की बात करें तो सांस लेने में तकलीफ होना, सीने में दर्द या दबाव महसूस होना जैसे लक्षण नजर आते हैं.
Pic Credit- Social Media

सिर्फ छींक आना या सिर्फ खांसी आना कोरोना वायरस का लक्षण नहीं है. लेकिन अगर आपको साथ में बुखार भी हो तो तुरंत खुद को आइसोलेट करें और टेस्ट करवाएं. ठीक उसी तरह सिर्फ नाक बहना या नाक बंद होना कोरोना वायरस का संकेत नहीं है. यह मौसम में बदलाव की वजह से भी हो सकता है.

कोरोना के नए लक्षण क्या हैं ?

कोरोना वायरस के नए संक्रमण के लक्षण पुराने से अधिक गंभीर हैं. पुराने लक्ष्ण जैसे खांसी, बुखार, गले में तकलीफ के साथ नया वायरस अन्य लक्षण भी लेकर आया है. अस्पतालों में भर्ती हो रहे मरीजों के पड़ताल से इसकी जानकारी मिली है.

नए लक्षण में वायरल बुखार के साथ पेट में दर्द, उल्टी व दस्त, घबराहट, सर्दी-जुकाम आदि शामिल हैं. कई मरीजों को बदन में दर्द, गैस, भूख न लगना, मांसपेशियों में अकड़न जैसी शिकायतें भी हैं. हालांकि, अब भी ऐसे मरीजों की तादाद कम नहीं हैं, जिनमें कोई लक्ष्ण नजर नहीं आ रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.