RK नगर उपचुनाव परिणाम: अम्मा की सीट पर दिनाकरण को मिली बढ़त, जश्न में डूबे समर्थक

संवाद न्यूज ब्यूरो

 

चार राज्यों के पांच विधानसभा सीटों पर 21 दिसंबर को हुए उपचुनाव की मतगणना जारी है। 5 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में 3 में भाजपा आगे चल रही है। वहीं पश्चिम बंगाल के सबांग में टीएमसी और आरके नगर में दिनाकरण आगे हैं।

 

आरके नगर विधानसभा सीट के लिए आज मतों की गणना हो रही है। इस सीट पर रिकॉर्ड 77. 68 प्रतिशत मतदान हुआ था। निर्वाचन अायोग से मिली जानकारी के अनुसार अन्नाद्रमुक से दरकिनार किये गये नेता टीटीवी दिनाकरण 5339 वोट पाकर सबसे अागे चल रहा हैं।

 

वहीं सत्तारुढ़ अन्नाद्रमुक के ई मधुसूदनन 2738 वोट पाकर दूसरे स्थान पर हैं। मुख्य विपक्षी दल द्रमुक के एन मरूथु गणेश को अभी तक मात्र 1181 वोट मिले हैं। उपचुनाव में दिनकरन की बढ़त को देखते हुए समर्थकों ने उनके आवास के बाहर जलाए पटाखे जलाएं अौर एक दूसरे को मिठाइयां बांटी गई। अन्नाद्रमुक सुप्रीमो जे जयललिता के पिछले साल दिसंबर में निधन के बाद यह सीट रिक्त होने के कारण यह उपचुनाव कराया गया है।

 

सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक के लिए यह उपचुनाव अग्निपरीक्षा जैसा है क्योंकि जयललिता के निधन के बाद यह पहला चुनाव है। इस उपचुनाव में सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक के ई मधुसूदनन, मुख्य विपक्षी दल द्रमुक के एन मरूथु गणेश और निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे अन्नाद्रमुक से दरकिनार किये गये नेता टीटीवी दिनाकरण मुख्य प्रतिद्वंद्वी हैं।

 

आरके नगर के अलावा चार और विधानसभा सीटों पर भी वोटों की गिनती चल रही है। ये सीटें हैं- यूपी की सिकंदरा, पश्चिम बंगाल की सबांग और अरुणाचल प्रदेश की पाक्के केसांग और लीकाबली। 21 दिसंबर को हुए इन सीटों पर हुए उपचुनाव में पश्चिम बंगाल की सबांग विधानसभा सीट पर 74 फीसदी से अधिक मतदान हुआ था। इस सीट पर टीएमसी, भाजपा और सीपीएम के बीच टक्कर है।

 

वहीं, यूपी की सिकंदरा विधानसभा सीट पर 53 फीसदी मतदान हुआ था। सिकंदरा सीट भाजपा विधायक मथुरा प्रसाद पाल के निधन के बाद खाली हुई है। भाजपा ने उनके बेटे अजीत पाल सिंह को उपचुनाव में प्रत्याशी बनाया है। वहीं, एसपी ने सीमा सचान को, जबकि कांग्रेस ने प्रभाकर को मैदान में उतारा है।

 

यूपी के सिकंदरा विधानसभा उप चुनाव की मतगणना चल रही है। दो राउंड की मतगणना पूरी हो चुकी है। चार घंटों के बाद नतीजे सामने आने की उम्मीद है। यहां भाजपा प्रत्याशी अजीत पाल सपा की उम्मीदवार सीमा सचान से आगे चल रहे हैं। वहीं पश्चिम बंगाल की सबांग सीट पर चार राउंड की मतगणना के बाद तृणमूल कांग्रेस की गीता रानी भूइयां सबसे आगे चल रही हैं।

 

उन्हें अब तक 23 हजार 942 वोट मिले हैं। सीपीएम की रीता मंडल को 12 हजार 671 और भाजपा की अंतरा भट्टाचार्य को 10 हजार 150 वोट मिले हैं। कांग्रेस के चिरंजीब भौमिक को 5 हजार 835 वोट मिले हैं। वहीं एसयूसीआई के दिनेश मैकाप को 769 मत पड़े हैं।

 

अरुणाचल प्रदेश के पाक्के कसांग में 90 फीसदी से ज्यादा लोगों ने वोट डाले थे, वहीं लीकाबली सीट पर 60 फीसदी मतदान हुआ था। दोनों सीटों पर मतगणना जारी है । यहां कसांग और लिकाबली उपचुनाव की काउंटिंग में भाजपा आगे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.