राष्ट्रपति ट्रंप बोले- सीमा में रहे चीन, अच्छे मूड में नहीं हैं PM मोदी

  • ट्रम्प ने कहा मैंने पीएम मोदी से बात की, लेकिन वो अच्छे मूड में नहीं
  • ट्रम्प ने कहा, ‘मैं प्रधानमंत्री मोदी को बहुत पसंद करता हूं
  • भारत-चीन के बीच सीमा विवाद, ट्रंप बोले- अमेरिका मध्यस्थता को तैयार

संवाद न्यूज़ नेटवर्क

भारत और चीन के मध्य इन दिनों चल रहे खींचतान को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वो इस मसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात कर चुके हैं। ट्रंप ने ये भी कहा है कि चीन के साथ चल रहे विवाद को लेकर प्रधानमंत्री का मूड कुछ ठीक नहीं लग रहा है।

दरअसल व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में प्रेसवार्ता करते हुए ट्रंप ने बताया कि 1.4 बिलियन की आबादी वाले दोनों देशों की सैन्य शक्ति बेहद मजबूत है। दोनों देशों के बीच एक बड़ा संघर्ष चल रहा है। दोनों देश काफी नाराज दिख रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत और चीन के मध्य एक बड़ा विवाद बनता दिखाई दे रहा है। उन्होंने ये भी कहा है कि मैं आपके प्रधानमंत्री को बेहद पसंद करता हूं और वो बहुत सज्जन पुरूष हैं।

ट्रंप ने आगे कहा कि यदि इस मामले में मध्यस्थता करने से उनको मदद मिलेगी तो मैं अवश्य करूंगा। वहीं दूसरी तरफ भारत ने ट्रंप की मध्यस्थता करने के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है। बता दें कि ट्रंप ने इस प्रस्ताव को दोनों देशों के मध्य एक ट्विट के माध्यम से साझा किया था।

इस मामले पर विदेश मंत्रालय ने भी फरमान जारी किया है कि इस विवाद में किसी तीसरे पक्ष के संलग्न होने की आवश्यकता नहीं है। हम शांतिपूर्ण तरीके से चीन से इस मामले को सुलझा लेंगे।

पिछले कुछ समय से लद्दाख में चीन ने अपनी हरकतें तेज कर दी हैं। कभी सेना बढ़ा रहा है तो कभी लड़ाकू विमान उड़ा रहा है। कभी लड़ाई के लिए बेस तैयार कर रहा है तो कभी बीच-बीच में गीदड़ भभकी भी दे रहा है। फिलहाल भारत ने भी उसको मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी कर ली है।

ये भी पढ़े: लद्दाख सीमा पर तनाव: चालबाज चीन को ऐसे मुंहतोड़ जवाब देगा भारत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.