चीन ने दी भारत को चेतावनी कहा- अगर अमेरिका का साथ दिया तो आर्थिक अंजाम बेहद बुरे होंगे

संवाद न्यूज़ नेटवर्क

पिछले काफी समय से यह देखने को मिल रहा है कि चीन की हरकतें प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही हैं। उसने एक बार फिर भारत को चेतावनी दी है। चीन ने कहा है कि अमेरिका और चीन के मध्य चल रहे कोल्ड वॉर में भारत अपनी साझेदारी न करे तो ही बेहतर होगा नहीं तो अंजाम बेहद बुरे होंगे।

बताते चलें कि चीन के मौजूदा संबंध भारत और अमेरिका दोनों से ही बेहद खराब हैं। लेकिन वहीं दूसरी तरफ देखा जाए तो भारत और अमेरिका के आपसी संबंध अच्छे हैं। इसीलिए चीन को उलझन सी होने लगी है। शायद इसीलिए उसने भारत को नसीहत दी है कि वो अमेरिका और चीन के मध्य चल रहे विवाद में हमदर्द न बने।

बता दें कि चीन के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने भारत को नसीहत देते हुए लिखा है कि बढ़िया होगा कि भारत अमेरिका और चीन के बीच जारी कोल्ड वॉर से दूरी बनाए रखे। चीन ने भारत को आर्थिक परिणाम खराब होने की भी चेतावनी दी है।

चीन ने ये साफ किया है कि बेहतर यही होगा कि दोनों देशों के बीच अपसी संबंध बना रहे और व्यापारिक संबंध भी चलता रहे। इतना ही नहीं चीन ने ये भी कहा है कि वो किसी भी ऐसे परिस्थिति से बचना चाह रहा है जिसमें राजनीतिक वजहों से भारत को आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़े। उसने कहा कि मोदी सरकार को एक सकारात्मक रवैया अपनाते हुए आगे बढ़ते रहना चाहिए।

वहीं दूसरी तरफ भारत और चीन के बीच लद्दाख में हुए विवाद को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ये कहा था कि यदि मध्यस्थता करने की जरूरत पड़ी तो वो तैयार हैं। इस पर भी चीन ने जवाब देते हुए कहा है कि किसी भी तीसरे को इस मामले में पड़ने की कोई जरूरत नहीं है। हम स्वयं ये विवाद सुलझा लेंगे।

बता दें कि चीन के रवैये इन दिनों बिल्कुल ठीक नहीं हैं। आए दिन वो जिस तरह से अपना गिरगिट की तरह रंग बदल रहा है उससे भारत को बिल्कुल सतर्क रहना चाहिए।

ये भी पढ़े: उत्तर प्रदेश में रोडवेज ने सड़क पर उतारी 7500 बसें, सफर करने के लिए यह जानना जरूरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.