देश से लेकर विदेश तक सिर्फ बनारसी पान- खई के पान बनारस वाला

संवाद न्यूज़ ब्यूरो 

बनारस .देश से लेकर विदेश तक बनारसी पान मशहूर है. जो बनारस आता है बिना बिना बनारसी पान खाए वापस नहीं जाता है. इसकी पॉपुलैरिटी का अंदाजा इस बाद से लगाया जा सकता है. कि इसको लेकर बॉलीवुड फिल्मों में गाने तक बनाए जा चुके है, जैसे खई के पान बनारस वाला, खुल जाये बंद अकल का ताला. बनारस के ऐसा शहर है जहां रोजाना लाखों टूरिस्ट यहां आते है और बनारसी रंग में रंग में रंग जाते है.

यहां पर आपको थोड़ी-थोड़ी दूर पर कोई न कोई पण भंडार मिल ही जाएगा. बनारस के पान की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इसकी मिठास के आगे रसगुल्ले तक फेल है. जब इतनी बात बनारसी पान की हो रही है तो चलिए आज हम आपको बनारस की कुछ ऐसे मशहूर पान भंडारों के बारे में बताएंगे जिनकी दुकानों का पान चखने के लिए बॉलीवुड सितारे तक उनकी दूकान आये है.

paan2

ये है सारे पान भण्डार

नदेसर काशी के मशहूर नदेसर इलाके के कृष्णा पान भण्डार पिछले 100 साल पुरानी पान का भंडार है. ये दूकान उनकी कई पीढ़ियों से इसी तरफ से चलती आ रही है. इस दूकान के मालिक छोटेलाल का कहना है कि उनकी दुकान पर हर तरह के पान मिलते है. जिसकी जैसी डिमांड होती है उसको उसकी डिमांड के अनुसार पान देते है, लेकिन ज्यादा तर लोग छोटी पत्ती वाले पान खाना पसंद करते है. इसके वहां 5 रूपये से पान की शुरुवात है. आपको बात दे इस पान भंडार में रानी विक्टोरिया तक ने पान खाया है. इनके अलावा बॉलीवुड सितारे जैसे आमिर खान, असरानी, आदित्य पंचौली जैसी हस्तियों ने भी पान का स्वाद चखा है. 

 

लंका बनारस के रविदास गेट के पास केशव ताम्बूल भंडार है ये दूकान करीब 60 साल पुरानी दुकान है. इस दूकान की शुरुवात गोपाल प्रसाद चौरसिया ने सन् 1960 की थी. इस समय उनकी दूकान को उनके बड़े लड़के केशव चौरसिया संभल रहे है. इस दुकान की खासियत यह है कि यहां हर सीजन में अलग पान मिलता है. वहीं सांची पान दूकान में हर सीजन में मिलता है.

विश्वनाथ गली बनारस की सबसे पुरानी पान की दुकान विश्वनाथ गली में है ये दूकान दीपक ताम्बूल भंडार मोहनलाल पान वाले के नाम से जानी जाती है. यह दुकान करीब 150 साल पुरानी है. इस दुकान चार पीढ़ी संभाल रही है. आपको बता दे इस दुकान को दादा दुर्गा प्रसाद चौरसिया ने खोली थी. इस दुकान की खासियत मगही पान है.

कुबेर कॉम्प्लेक्स काशी के लंका में केशव ताम्बूल भण्डार की एक और ब्रांच है.इस दूकान की खासियत मघई, देसी, जगन्नाथी और सांची पान है, जो बनारस में काफी मशहूर है वैसे इस पान भण्डार की स्पेशलिटी पान गिल्लौरी है इस पान की कॉस्ट 35 रूपये से शुरू है. गामा पान भंडार बनारस के गदौलिया में गामा पान भंडार है जो कि पण के लिए काफी फेमस है. यह दूकान के करीब 70 साल पुरानी है. इस पान भण्डार में हर तरफ के पान मिलते हैं.

 

बनारस का ये पान भंडार काफी मशहूर है इसकी घासियत का अंदाजा अप इस बात से लगा सकते है कि बीते कुछ दी पहले इस दूकान पर बॉलीवुड के किंग खान पान खाने पहुंचें थे. उन्होंने पान की तारीफ भी और जाते जाते पान बंधवा भी लिया. इस मौके पर उनके साथ बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा भी मौजूद थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *