आखिर कौन सा फल खाने से दूर होगा कैंसर

संवाद न्यूज़ ब्यूरो (प्रदीप बंदूनी)

आजकल के समय में कैंसर कई युवा को अपनी गिरफ्त में ले चूका है,ज़्यादातर लोग का कहना है कि ज्यादा मात्र में किए गए धूम्रपान और शराब के सेवन करने से कैंसर होता है। लेकिन मुख्य कारण आपके खानपान और शहरो में बढते प्रदूषण के कारण भी कैंसर हो सकता है। पिछले कई वर्ष में कैंसर के मरीज तेजी से बढते जा रहे है लेकिन अब इस गंभीर बीमारी से आराम से बचा जा सकता है। एक रिसर्च में पाया गया है कि इन फलों का सेवन करने से आप कैंसर जैसी बीमारी को अपने से दूर कर सकते है।

कैंसर जैसी बीमारी से बचने के लिए आप बेल,जामुन,करोंदा और फाल्सा फलों का नियमित इस्तेमाल करके आप कैंसर से बीमारी से बच सकते है। ये चार फल ऐसे है,जिन से आपको कैंसर की बीमारी को खत्म करने की भरपूर शक्ति मिलती है। इन फलों में ऐसे तत्व मौजूद है जिन से आप कैंसर को खत्म कर सकते है।

जम्मू स्थित शेर-ए-कश्मीर कृषि, विज्ञान और तकनीक विश्वविद्यालय में किए गए एक रिसर्च में इस बात का पता चला है। वही विवि के बायो-केमिस्ट्री डिवीजन के फैकल्टी ऑफ बेसिक साइंस और इंडियनइंस्टीट्यूट ऑफ इंटीग्रेटिव मेडिसिन के कैंसर फार्माकोलॉजी डिवीजन द्वारा भी इन फलों पर एक रिसर्च में पाया गया है कि इन फलों में मौजूद तत्वों से कैंसर रोधी दवा को बनाने पर काम किया जा रहा है

विवि के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. विकास शर्मा ने बताया कि इन चार फलों में औषधीय गुण होते है बेल, जामुन, करोंदा और फाल्सा, ये सभी छोटे जरुर है,लेकिन बहुत ही उपयोगी है। अगर किसी को कैंसर जैसी घातक बीमारी है तो उसे इन फलों का नियमित सेवन जरूर करना चाहिए। साथ ही उन्होंने यह भी बताया किइन फलों के सेवन से फेफड़े आदि का कैंसर समाप्त ही नहीं हो जाता बल्कि नियमित सेवन से कैंसर की होने की संभावना भी खत्म हो जाती है।

इन फलों के नियमित इस्तेमाल से रोग पनपते नहीं है। बल्कि इन फल के सेवन से बीमारी जड़ से खत्म हो सकती है और अब इन फलों पर आगे रिसर्च की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *