डिलीवरी के बाद कितने दिनों तक नही बनाये अपने पार्टनर से संबंध 

डिलीवरी के बाद महिला को रिकवरी के लिए थोड़ा टाइम तो लगता ही है। ऐसे में एक सवाल यह उठता है कि डिलीवरी के कितने दिनों के बाद शारीरिक संबंध बनाना सही होता है? डॉक्टर्स बताते हैं कि किसी भी तरह की डिलावरी के बाद महिला को कुछ समय तक आराम करने की जरूरत होती है।
यह वक्त 4-6 महीने का हो सकता है। इस दौरान शारीरिक संबंध बनाने से परहेज करना ही महिला के स्वास्थ्य के लिए सही होता है। डिलीवरी के बाद संबंध बनाने से फिर से प्रेग्नेंट होने की संभावना होती है। अगर इस दौरान संबंध बनाते वक्त गर्भधारण हो जाए तो यह महिला की सेहत के लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकता है। इसलिए डिलीवरी के बाद कुछ महीनों तक महिला को आराम करने तथा शारीरिक संबंध से दूर रहने की जरूरत है

कोई भी महिला अगर डिलीवरी के बाद अपने शरीर को रिकवर होने का वक्त न दे तो इससे उसे कई तरह की घातक स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। डिलीवरी के बाद बहुत सी महिलाओं को बहुत ज्यादा ब्लीडिंग होती है। ऐसे में तब तक शारीरिक संबंध बनाना सही नहीं होता जब तक कि ब्लीडिंग बंद न हो जाए। साथ ही साथ उसे इस बाबत विशेषज्ञों से भी सलाह जरूर लेना चाहिए। इसके अलावा डिलीवरी के बाद टांके आना सामान्य है। इसलिए इस दौरान अगर संबंध बनाए जाते हैं तो इन टांकों के टूटने का भी खतरा बना रहता है।

डिलीवरी के बाद शारीरिक संबंध बनाने का एक खतरा संक्रमण का भी होता है। दरअसल, बच्चा जनने के बाद महिलाओं का सर्विक्स फैल जाता है जिससे उसमें बैक्टीरिया आसानी से प्रवेश कर सकते हैं। इस वजह से यूटेरिन इन्फेक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है। ऐसे में शारीरिक संबंध बनाना इन्फेक्शन से प्रभावित होने का खतरा और बढ़ा देता है। इस बाबत डॉक्टर्स का भी कहना है कि डिलीवरी के बाद कम से कम 6 महीने तक कपल्स को शारीरिक संबंधों से दूर रहना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *