हनुमान के दर पर पत्नी संग पहुंचे राम, संगम पर भी किया पूजन-अर्चन

संवाद न्यूज ब्यूरो 

इलाहाबाद: संगमनगरी इलाहबाद में अपने दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन आज राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने पूजा-अर्चना की। राष्ट्रपति ने पत्नी के साथ संगम पर गंगा नदी की पूजा करने के बाद बांध पर लेटे हनुमान मंदिर में दर्शन किया। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने पत्नी के साथ करीब नौ बजे गंगा व यमुना के साथ अदृश्य सरस्वती के संगम स्थल पर पूजा-अर्चना की। उनके साथ उनकी पत्नी भी थीं। इनके अलावा प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, मंत्री डॉ रीता बहुगुणा जोशी, सिद्धार्थ नाथ सिंह, नंद गोपाल गुप्ता नंदी तथा इलाहाबाद की मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी की इस अवसर पर राष्ट्रपति के साथ संगम पर थे।

 

इसके बाद राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने बांध पर लेटे हनुमान जी का दर्शन-पूजन किया। संगम में दर्शन पूजन के बाद बंधवा स्थित हनुमान मंदिर में पूजन-अर्चन किया। मंत्रोच्चार के बीच पूजन करके लेटे हनुमान जी की आरती की। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शनिवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट के झलवा में प्रस्तावित न्याय ग्राम टाउनशिप की आधार शिला रखेंगे

हाईकोर्ट के क्रिकेट मैदान में समारोह स्थल बनाया गया है यहीं से राष्ट्रपति शिलान्यास करेंगे। इस अवसर पर राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, सुप्रीम कोर्ट और इलाहाबाद हाईकोर्ट के न्यायाधीशगणों की मौजूदगी भी रहेगी।

हाईकोर्ट परिसर में भारी संख्या में केंद्रीय और स्थानीय पुलिस बल की तैनाती बढ़ा दी गई है।देवघाट झलवा में न्याय ग्राम टाउनशिप के अंतर्गत ज्यूडिशियल एकेडेमी, ऑडिटोरियम, आवास आदि बनेंगे।

आपको बता दें कि कल 12 बजे राष्ट्रपति इलाहाबाद पहुंचे। एमएनएनआईटी के दीक्षांत समारोह में भाग लेने से पहले उन्होंने अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर नमन किया। राष्ट्रपति का दीदार करने के लिए लोग बेताब दिखे लेकिन कड़ी सुरक्षा के कारण दूर से ही संतोष करना पड़ा।

शुक्रवार दोपहर बाद राष्ट्रपति सेना के विशेष विमान से लखनऊ से इलाहाबाद पहुंचे। बम्हरौली हवाईअड्डे पर उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह और महापौर अभिलाषा गुप्ता ने राष्ट्रपति की अगवानी की। वहां से सर्किट हाउस पहुंचकर थोड़ी देर आराम करने और लंच लेने के बाद राज्यपाल राम नाईक के साथ राष्ट्रपति चंद्रशेखर आजाद पार्क पहुंचे। इसके बाद वह दीक्षांत समारोह में भाग लेने मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनएनआईटी) पहुंचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *