नकदी का स्थान तेजी से ले रहा डिजिटल पेमेंट: जेटली

संवाद न्यूज (हिमांशु राय)

नई दिल्ली: वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को कहा कि डिजिटल लेनदेन तेजी से अर्थव्यवस्था को औपचारिक बनाने के लिए सरकार की पहल की एक श्रृंखला के साथ प्रमुख साधन होने वाले नकदी की जगह ले रही है।

“हम लगभग इस तथ्य से सहमत थे कि अर्थव्यवस्था काफी अनौपचारिक होगी। यह केवल अपनी ताकत पर है कि यह दशकों या शायद, सदियों से खुद को औपचारिक बनाने के लिए और सिस्टम से कोई शेक-अप की आवश्यकता नहीं थी।

उन्होंने कहा कि थोड़ा समय लगेगा लेकिन फिर कई नीतिगत पहल जो कि सरकार ने एक के बाद एक किया है और एक चेन रिएक्शन सेट की है वो विभिन्न तरीकों से दिखाई दे रही है। “ पेटीएम पेमेंट्स बैंक की लॉन्च करने के बाद वित्त मंत्री ने यह भी बताया कि प्रौद्योगिकी ने बैंकिंग के रास्ते में पूरी गतिशीलता को बदल दिया है।

उन्होंने कहा कि “इससे पहले, हमने देखा कि बैंक ईंट और मोर्टार शाखाएं हैं। वास्तव में, राजनीति में मेरी बिरादरी अभी भी काफी पीछे है। मेरे सहयोगियों से संसद के सत्र के दौरान मैं अभी भी ईंट और मोर्टार शाखाओं पर जोर देकर उनके निर्वाचन क्षेत्रों में खुलता हूं। “

उन्होंने कहा कि प्रमुख साधन होने वाले नकदी धीरे-धीरे बदल रहे हैं। “हम सभी जानते हैं कि सुविधा, सुरक्षा और स्वयं स्विचओवर में मालिकाना झूठ भी शामिल हैं। जेटली ने कहा कि पारंपरिक मन से इसे स्वीकार करना बेहद मुश्किल होगा।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खाताधारक को शून्य फीस खाते जैसे लाभ मिलेगा। इसके अलावा, कंपनी ने केवाईसी में 500 मिलियन डॉलर का निवेश (अपने ग्राहक को जानना) की योजना बनाई है। यह ग्राहकों के लिए केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने और भुगतान बैंक खाते के लिए पात्र बनाने के लिए पूरे भारत में केवाईसी केन्द्रों की स्थापना कर रहा है।

 

NOTE: आप भी अपनी खबरें हम तक पहुंचा सकते हैं आप हमारे सिटीजन रिपोर्टर भी बन सकते हैं। संवाद न्यूज हर जनता की आवाज उठाएगा। आप अपनी खबरें हमें मेल कर सकते हैं।

Email- bharatsamvadnews198@gmail.com

Whatsapp No- 9935111129

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *