ओखी’ तूफान का कहर जारी है मुंबई में बारिश का दौर शुरू

संवाद न्यूज़ ब्यूरो

दक्षिण भारत में ओखी तूफान ने भयंकर तबाही मचाई है. चक्रवाती तूफान ‘ओखी’ ने अब मुंबई में दस्तक दी है. ‘ओखी’ की वजह से सोमवार शाम मुंबई में जमकर बारिश हुई. तूफान की आशंका को देखते हुए मुंबई में स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है. मौसम विभाग के अनुसार, ओखी तूफान मुंबई से नजदीक होगा, जिससे मुंबई के आस-पास के इलाकों में इसका प्रभाव पड़ सकता है. महाराष्ट्र में एहतियात के तौर पर मुंबई और आस-पास के जिलों में स्कूल-कॉलेजों को बंद कर दिया है. शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े ने ट्वीट किया, ‘‘चक्रवात ओखी के कारण मौसम खराब रहने की आशंका के मद्देनजर मुम्बई महानगर क्षेत्र, सिंधुदुर्ग, ठाणे, रायगढ़ और पालघर जिलों में एहतियात के तौर पर विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में कल की छुट्टी घोषित की गयी है.’’
वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक महाराष्ट्र तट और मुंबई इस चक्रवात से सुरक्षित है. भारतीय तट रक्षक बल (आईसीजी) ने सोमवार को अरब सागर से 19 मछुवारों को सुरक्षित निकाला है. कोस्ट गार्ड अधिकारियों के अनुसार, ओखी चक्रवात सूरत की ओर 85 किलोमीटर की रफ्तार से बढ़ रहा है. फिलहाल 4 एनडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है.
बताया जा रहा है कि सूरत में रात 12 बजे से सुबह 5 बजे के बीच तूफ़ान का जबरदस्त असर दिखेगा. एहतियात के तौर पर सभी राजनीतिक दलों को चुनाव प्रचार न करने के आदेश प्रशासन ने जारी किए हैं. गुजरात में सुबह से ही तेज हवाएं और बारिश शुरू हो गई है. जिसके चलते बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे की रैलियों को रद्द कर दिया गया है. मौसम विभाग के मुम्बई कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि इस चक्रवात के प्रभाव से शहर में बारिश शुरु हो गई है.