इंदिरा गांधी की 100 वीं जयंती पर पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

संवाद न्यूज (गायत्री पांडे)
नई दिल्ली: इंदिरा गांधी की आज 100 वीं जयंती है। इस अवसर पर पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने शक्ति स्थल जाकर इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित किया। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ममता बनर्जी ने भी श्रद्धांजली अर्पित की।
पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का जन्म 19 नवम्बर 1917 को राजनीतिक रूप से प्रभावशाली नेहरू परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम जवाहरलाल नेहरू और इनकी माता कमला नेहरू थीं। इंदिरा गांधी वर्ष 1966 से 1977 तक लगातार 3 पारी के लिए भारत गणराज्य की प्रधानमंत्री रहीं।  उसके बाद चौथी पारी में 1980 से लेकर 1984 में उनकी राजनैतिक हत्या तक भारत की प्रधानमंत्री रहीं।
बीते पिछले तीन साल में देश की राजनीति में जाे बदलाव हुआ है, कांग्रेस हाशिये पर अा गयी है। यह कहना गलत नहीं होगा कि इंदिरा गांधी की मृत्यु के बाद से ही कांग्रेस के कदम लड़खड़ाने लगे। राजनीति से अलग रख कर अगर भारतीय राजनीति का इतिहास देखें ताे उसमें इंदिरा गांधी का महत्वपूर्ण स्थान रहा है। इंदिरा गांधी के याेगदान बहुत ही सराहनीय रहा है।
इस दाैरान उनकी बहुत सी बड़ी उपलब्धियां थीं। जैसे अगर देखा जाए तो 1971 के युद्ध में पाकिस्तान काे बुरी तरह पराजित कर बांग्लादेश का निर्माण करना। इतना ही नहीं  1974 में भारत द्वारा पहली बार परमाणु विस्फाेट करना, सिक्किम का भारत में विलय आैर बैंकाें व काेल उद्याेग का राष्ट्रीयकरण प्रमुख है। आतंकवाद के खिलाफ उनका कदम हमेशा सख्त रहा आैर इसी में उनकी जान भी चली गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *