आखिर किस कॉल गर्ल ने मंत्री को बना दिया था दीवाना,जिससे पीएम को गंवानी पड़ी थी कुर्सी

 

एक कॉल गर्ल के चक्कर में PM को गंवानी पड़ी अपनी कुर्सी ये सिर्फ अक मंत्री के सेक्स स्कैंडल को लेकर हुआ क्या है पूरा मामला पढ़िए इस रिपोर्ट में

एक सेक्स स्कैंडल ने इंग्लैंड की राजनीति में भूचाल ला दिया था। इस स्कैंडल से सुर्खियों में आई पूर्व कॉल गर्ल क्रिस्टीन कीलर की लीवर की बीमारी के चलते 75 की उम्र में मौत हो गई। केबिनेट मिनिस्टर जॉन प्रोफूमो के साथ अफेयर के चलते वह काफी मशहूर हो गई थी। जब इसके बारे में दुनिया को पता चला तो इसका परिणाम पीएम को भुगतना पड़ा और अपनी कुर्सी से हाथ धोना पड़ा।

साल 1961 में 19 साल की क्रिटीन कीलर एक खूबसूरत कैबरे डांसर थी। उनका डांस शो देखने के लिए बड़ी-बड़ी हस्तियां आया करती थी। इस दौरान उनकी मुलाकात इंग्लैंड के मंत्री जॉन प्रोफ्यूमा से हो गई, ये वो वक्त था जब जॉन सेक्रेटरी ऑफ वॉर हुआ करते थे। कीलर से जुड़ी एक घटना की पुलिस जांच में उनकी जॉन से अफेयर की बात दुनिया के सामने आई। जब ये मामला मीडिया में आया तो मंत्री जॉन ने इसे अफवाह बताते हुए दबाने की कोशिश की गई।

साल 1963 में पार्लियामेंट मेंबर्स ने अपने बयान में कहा कि उनका किसी के साथ कोई अफेयर नहीं है। इसी बीच कीलर के सोवियत मिलिट्री के लीडर के साथ भी रिलेशनशिप की बातें सामने आ गईं और सिक्युरिटी और जासूसी को लेकर सवाल खड़े हो गए। कई नेताओं ने इस मामले को उठाया और बाद में मंत्री को इस्तीफा देना पड़ा। इस स्कैंडल की आंधी में देश के पीएम भी खुद को नहीं बचा पाए। वॉर सेक्रेटरी के इस्तीफे के एक महीने बाद मैकमिलन को भी कुर्सी छोडऩी पड़ी।


उस दौर के न्यूजपेपर इस स्कैंडल से भरे पड़े थे। कीलर की फोटोग्राफर लेविस मोरले द्वारा ली गई नेकेड फोटो इस स्कैंडल का चेहरा बन गई थी। कीलर को इस स्कैंडल के बाद 6 महीने कैद की भी काटनी पड़ी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *