जानिए पाकिस्तान में कैसे भारतीय सेना ने इस पूरे खतरनाक ऑपरेशन को दिया अंजाम!

 

 

विकाश शुक्ला (साभार- ब्लॉग)

स्पेशल रिपोर्ट:  पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद जवाबी करवाई करते हुए भारतीय वायुसेना ने एक बार फिर पाकिस्तान में घुसकर पाकिस्तानी आतंकवादियों पर बड़ी करवाई की हैं. कुछ निजी अखबार और सूत्रों के मुताबिक कुल 21 मिनट तक एयरफोर्स की ये सर्जिकल स्ट्राइक चली, इस स्ट्राइक को अंजाम देने के बाद भारत के नागरिकों में बहुत ख़ुशी का माहौल है भारत में जगह जगह ढोल नागड़े भी बजाय जा रहे है.

पुलवामा में हुए आतंकी हमले से पूरा भारत सदमे में था. लेकिन मोदी सरकार और भारतीय सेना ने कहा था कि हर एक शहीद जवान का बदला लिया जायेगा। यहाँ तक पीएम मोदी ने ये भी कहा था कि बदला लेना का समय, जगह, और दिन हमारी सेना निर्धारित करे.

पुलवामा हमले के 13 दिन यानी जिस दिन हमारी शहीद जवानों की तेरहवी होती है. उससे पहले पकिस्तान को नस्तनाबूत कर दिया। दरअसल तक़रीबन 3.40 पर भारतीय वायुसेना इस पुरे मिशन को अंजाम दिया और तक़रीबन 21 मिनट्स तक पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक किया।

सरकार के सूत्रों के मुताबिक भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुसकर जैश के बालाकोट, मुजफ्फराबाद में ठिकाने तबाह किए हैं लेकिन पाकिस्तान तो हर बार की तरह इस बार भी इस बड़े स्ट्राइक को नकार रहा है. एक निजी पाकिस्तानी अखबार के मुताबिक कहा गया है कि भारतीय एयरफोर्स के विमान तो उनकी सीमा में घुसे थे. लेकिन पाकिस्तानी सेना की तुरंत एक्शन से वो भारतीय विमान तुरंत अपनी सीमा में वापिस लौट गए जिससे हमारे देश में कोई क्षति नहीं हुई है.

 

 

लेकिन ये तो पाकिस्तान की आदत है क्योकि वो आतंकियों को पालता है, तो कैसे मानेगा की हमारे इतने आतंकी मारे गए. भारतीय सूत्रों के मुताबिक इस एयर स्ट्राइक में जैश-ए-मोहम्मद, लश्कर-ए-तैएबा और कई आतंकी संगठन के कैंप को तबाह किया गया है जिसमे करीबन 300 आतंकी मारे गए हैं.

भारतीय विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि ऐसी खबरे हमें मिली थी कि जैश ए मोहम्मद देश के कई हिस्सों में टेरर अटैक और फियादीन हमले की तैयारी कर रहा था. इसलिए ये स्ट्राइक और भी जरूरी हो गयी थी.

कैसे मिराज-2000 ने इस खतरनाक ऑपरेशन को अंजाम दिया ?

अब हम आपको बताते है कि कैसे मिराज 2000 ने इस खतरनाक ऑपरेशन को अंजाम दिया, सूत्रों के मुताबिक वायुसेना के पास तीन मिराज विमान मौजूद है लेकिन इस हमले के लिए सेना ने दो विमान को इस्तेमाल किया। इन दोनों स्क्वाड्रन से 6-6 फाइजर जेट लिए गए. इसके साथ सेना ने रिफ्यूलर टैंकर भी अपने साथ रखा था. जिससे अगर किसी भी विमान में ईंधन खत्म हो जाता है तो उसे तुरंत भरा जा सके.

इसके बाद 12 मिराज विमानों ने उड़ान भरी इसके बाद पीओके क्रॉस कर खैबर पख्तूनख्वा पकिस्तान तक पहुंचे और फिर वहा पर अपने पूरे प्लान के अनुसार बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के कई कैंप पर हमला किया। सूत्रों के मुताबिक इन विमानों ने लेजर गाइडेड बम का भी इस्तेमाल किया, इस दौरान 20-21 मिनट तक ऑपरेशन को अंजाम दिया गया.

कुछ निजी चैनल के मुताबिक पीएम मोदी ने व्यक्तिगत रूप से पूरे ऑपरेशन की निगरानी भी की. सूत्रों के मुताबिक पुलवामा बदले के लिए रक्षा मंत्री को कई सारे विकल्प दिए गए थे. लेकिन रक्षा मंत्री ने एयर स्ट्राइक का पूरा प्लान समझा, उसके बाद एयर स्ट्राइक का पूरा प्लान वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने बनाया था. सेना ने इसकी पूरी तैयार का इंतज़ाम 20 फ़रवरी से करना शुरू कर दिया था. ड्रोंस के जरिये सेना ने आतंकवादी के सारे कैंप को पहले से ही निशाना बना लिया था.मुख्य हमले में वायुसेना ने लेजर गाइडेड बम का इस्तेमाल किया.

Photo Source- SociaL Media

सूत्रों के मुताबिक इस एयर स्ट्राइक में भारतीय वायुसेना के इस बड़े हमले आतंकी मसूद अजहर का बड़ा भाई आतंकी इब्राहिम अजहर और उनका साला युसुफ अजहर भी मारा गया है.इसके साथ साथ मसूद अजहर का दूसरा भाई जैश विंग का मुखिया मौलाना तल्हा सैफ भी मारा गया है. बालाकोट में भारतीय वायुसेना ने जो हमला किया है उसमें जैश के कश्मीर ऑपरेशन का हेड मुफ्ती अजहर खान कश्मीरी भी मारा गया है.

इस हालत पर पाकिस्तान की पूर्व विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार ने पाकिस्तानी पीएम इमरान खान पर जोरदार हमला बोला, उन्होंने कहा कि देश में इमरजेंसी जैसे हालात पैदा हैं.इसका जवाब इमरान खान संसद में आकर जवाब दें.इसके साथ साथ इमरान खान के खिलाफ पाकिस्तानी संसद में नारे भी लगे.

इस पर पाकिस्तान ने भारत के द्वारा की गई इस एयर स्ट्राइक को एक बार फिर गलत बताया है. और भारत की कार्रवाई से परेशान पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह कुरैशी ने कहा है कि हम भारत को हर तरीके से जवाब देंगे.

(सोर्स- आज तक, ABP न्यूज़, ANI,DAWN )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *