एग्जिट पोल के दुखद इशारे, ये पांच दिग्गज बिहार में हार रहे हैं चुनाव!

संवाद न्यूज़ की स्पेशल रिपोर्ट ( हिमांशु राय )

लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग खत्म होने के बाद एग्जिट पोल के नतीजे भी आ चुके हैं। एग्जिट पोल के अनुसार देशभर में एनडीए को पूर्ण बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है। अलग अलग राज्यों से आ रहे आंकड़ों के अनुसार अधिकांश उत्तर भारतीय राज्यों में बीजेपी बड़ी पार्टी के रूप में दिखाई दे रही है। यदि बिहार की बात की जाए तो बिहार में भी एनडीए का ही बोलबाला है।

आंकड़ों की दहलीज पर कदम रखते ही ये बिल्कुल आईने की तरह साफ दिख रहा है कि एनडीए के सामने बड़े बड़े दिग्गज घुटने टेकते नजर आ रहे हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे पांच दिग्गजों के नाम जिनके सिर पर हार के काले बादल मंडराते दिखाई दे रहे हैं।

1.पहले नंबर पर शत्रुघ्न सिन्हा का नाम सामने आ रहा है। जो कांग्रेस पार्टी के दिग्गज नेता हैं। सर्वे के अनुसार पटना साहिब सीट से चुनाव लड़ रहे मौजूदा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा इस बार चुनाव हारते नजर आ रहे हैं। इस सीट से बीजेपी उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद चुनाव जीत सकते हैं। शत्रुघ्न सिन्हा इस सीट पर 2009 और 2014 के चुनाव में बीजेपी के टिकट पर चुनाव जीत चुके हैं। लेकिन हाल ही में वो पलड़ा बदलकर कांग्रेस में शामिल हो गए।

saturdhan sinha
Photo From Social Media

2. दूसरा नाम मीरा कुमार का आ रहा है जो कांग्रेस नेता हैं। गेटवे ऑफ बिहार के नाम से मशहूर सासाराम सुरक्षित सीट से कांग्रेस उम्मीदवार और पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार चुनाव लड़ रही हैं। उनको टक्कर देने के लिए बीजेपी से छेदी पासवान चुनावी मैदान में उतरे हैं। ऐसे में मीरा कुमार के सामने अपने पिता बाबू जगजीवन राम की राजनीतिक विरासत बचाने की चुनौती खड़ी हो गई है। वैसे भी सासाराम सीट कांग्रेस की परंपरागत सीट रही है। लेकिन सर्वे की मानें तो वो एक बार फिर यहां से चुनाव हार रही हैं।

Photo From Social Media

3. तीसरे नंबर पर हैं कन्हैया कुमार, सीपीआई से। बताते चलें कि बेगुसराय सीट पर मुकाबला काफी दिलचस्प हो गया था। इस सीट से बीजेपी के गिरीराज सिंह चुनावी मैदान में हैं। तो वहीं आरजेडी ने डॉ. तनवीर हसन को मैदान में उतारा है। जबकि सीपीआई के टिकट पर कन्हैया कुमार के आने के बाद मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है। सर्वे के अनुसार इस सीट पर गिरीराज सिंह जीत दर्ज करते नजर आ रहे हैं।

Photo From Social Media

4.चौथे नंबर पर उपेंद्र कुशवाहा का नाम आ रहा है जो रालोसपा के अध्यक्ष हैं और मोदी सरकार के मंत्री रहे हैं। वो हाल ही में एनडीए छोड़कर महागठबंधन में शामिल हुए हैं। अगर बात करें उजियारपुर लोकसभा सीट की तो यहां से नित्यानंद राय चुनाव जीत रहे हैं। इस सीट पर वो अपने विपक्ष प्रत्याशी उपेंद्र कुशवाहा को हराते नजर आ रहे हैं।

upendra kushwaha
Photo From Social Media

5. पांचवे नंबर पर हैं मीसा भारती जो आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की पुत्री हैं। बता दें कि आरजेडी एक बार फिर पाटलीपुत्र सीट हार रही है। इस सीट पर बीजेपी उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव का मुकाबला लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती के साथ है। सर्वे की मानें तो इस सीट से मीसा एक बार फिर चुनाव हारते दिख रही हैं।

misha bharti
Photo From Social Media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.