एक्ट्रेस का खुलासा- प्रोग्राम के सेट पर अम्‍मा, और रात में साथ सोने की डिमांड

साउथ फिल्म इंडस्ट्री में इन दिनों कास्टिंग काउच की वजह से मचा बवाल सुर्खियों में है. हाल ही में एक तमिल एक्ट्रेस फिल्म इंडस्ट्री में बढ़ रहे कास्टि‍ंग काउच के विरोध को लेकर सरेआम सड़क पर टॉपलेस हो गईं थीं. लेकिन अब एक और एक्ट्रेस ने यौन शोषण को लेकर चौंकाने वाला खुलासा किया है.

हैदराबाद में जुटी महिला कलाकारों ने बताया कि छोटी-मोटी भूमिका देने के एवज में शारीरिक संबंध बनाने के लिए मजबूर किया जाता है. तकरीबन 15 जूनियर महिला कलाकारों ने इस दौरान अपनी व्‍यथा साझा की. एक्ट्रेस श्री रेड्डी द्वारा बुलाई गई इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में टॉलीवुड उद्योग में पिछले 10 वर्षों से सक्रिय संध्‍या नायडू ने इस दौरान चौंकाने वाला खुलासा किया.

एक्ट्रेस संध्या ने बताया कि उन्हें इंडस्ट्री में ज्यादातर मां और आंटी के किरदार मिलते हैं. लेकिन वो सुबह शूटिंग स्पॉट पर तो मुझे अम्मा कहकर बुलाते हैं लेकिन रात में मुझे अपने साथ सोने के लिए बुलाते हैं.’ एक बार तो एक शख्स ने मुझसे पूछा था कि क्या जो तुमने पहन रखा है ये ट्रासपेंरेंट हैं?

एक जूनियर आर्टिस्‍ट ने कहा, ‘तेलुगु फिल्‍मों में एक मौका पाने के लिए फिल्‍म निर्देशक के लिए हमलोग सबकुछ करते हैं. सेक्‍सुअल फेवर से लेकर खूबसूरत दिखने के लिए सर्जरी और स्किन में बदलाव तक करते हैं. इसके बावजूद हमलोग कठपुतली की तरह ही हैं, लेकिन अब हमलोग ऐसा नहीं होने देेंगे.’

एक और कैरेक्टर आर्टिस्ट सुनीता रेड्डी के मुताबिक, कई बार हमें आउटडोर शूटिंग के दौरान कपड़े चेंज करने होते हैं. ऐसे में मैनेजर पूछते हैं कि आप स्टार्स की वैनिटी क्यों यूज नहीं करते. लेकिन हमें वो अलाउ नहीं है. हमारे साथ कीड़े-मकोड़ों की तरह बिहैव किया जाता है.

बता दे, टॉलीवुड की महिला कलाकारों की बैठक एंकर से अभिनेत्री बनीं श्री रेड्डी की अगुआई में हुई. श्री रेड्डी ने फिल्म चैंबर पर कास्टिंग काउच के मुद्दे पर चुप्पी साधने का आरोप लगाया था. उन्होंने शोषण के विरोध में हैदराबाद स्थ‍ित फिल्म चैंबर ऑफिस के बाहर सड़क पर टॉपलेस होकर धरना दिया. ये इलाका हैदराबाद के पॉश जुबली हि‍ल्स में है. विरोध के लिए बाद में उन्‍हें धमकियां भी मिली थीं. श्री रेड्डी के विरोध के बाद साउथ इंडस्ट्री की कई एक्ट्रेसिस ने इस विरोध को आंदोलन का रूप देने की ठान ली है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *